Saturday, October 13, 2012

trainenquiry


अब गूगल मैप पर खोल लीजिए, कहां है आपकी ट्रेन?


नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने रेल राडार को लांच किया है, यह ट्रेन ट्रेकिंग सेवा है जो कि गूगल मैप्स पर चलती है। http://railradar.trainenquiry.com/ पर उपलब्ध यह सेवा आपको मैप पर ट्रेन की सटीक लोकेशन ढूंढ़ने की सुविधा देती है। साइट को किसी भी मोबाइल फोन से एक्सेस किया जा सकता है जिसमें जीपीआरएस कनेक्शन हो, यह एटीएमएल5 पर आधारित है। हालांकि बड़ी स्क्रीन वाला फोन इस सर्विस के लिए अच्छा है। हालांकि अभी तक इस सेवा के लिए कोई भी मोबाइल एप्पलीकेशन नहीं है।

ऐसी ही सर्विस Indianrail.gov.in पर पहले से ही उपलब्ध है जिसका नाम स्पॉट योर ट्रेन है। हालांकि यह नई सुधरी हुई सर्विस सभी ट्रेनों के साथ भारत के नक्शे को दर्शाती है जो कि दिए हुए समय पर चल रही होती हैं। स्क्रीन पर ट्रेनों का प्रतिशत भी दिखता है जो कि सयम पर और या देरी से चल रही होती हैं। गूगल मैप्स पर आधारित सर्विस जूम इन और जूम आउट के लिए माउस को स्क्रॉल करके या बायीं ओर '+' या '-' ऑइकन को करके सुविधा देती है।
बाएं पेनल में सर्च सुविधा है जहां पर विशेष ट्रेन की रनिंग सूचना देख सकते हैं। इसमें स्टेशन को सर्च करने का भी विकल्प है। ट्रेन पर क्लिक करके ट्रेन की वर्तमान स्थिति और उसका रूट भी दिखता है। हालांकि सूचना के मामले में कुछ भी बदला नहीं गया है और यह जीपीएस के द्वारा ट्रेक लोकेशन नहीं है।
यह रेलवे स्टेशन से प्राप्त जानकारी पर आधारित है जिसको ट्रेन ने हाल ही में क्रास किया हो। इसलिए इसका मतलब है कि यह सही मायनों में लाइव सूचना की सुविधा नहीं देती है। यह बहुत अधिक प्रभावी हो जाएगी अगर इसको रेलवे की वर्तमान सेवा (Indianrail.gov.in) - स्पॉट योर ट्रेन सेवा को इस नए विकल्प के साथ अपग्रेड कर दिया जाए। इसके अलावा बनी हुई नई साइट केवल एक उद्देश्य की ही पूर्ति करती है।

No comments:

Post a Comment